Digital Financial Services In Hindi

Digital Financial Services In Hindi

Digital Financial Services In Hindi कई एग्जाम में पूछा जाता है अतः कई सरे प्रश्न इससे होते है। ccc के एग्जाम में भी Digital Financial Services से प्रश्न पूछे जाते है। 

Digital Financial Services In Hindi का परिचय और उद्देश्य

डिजिटल वित्तीय सेवाएं (डीएफएस) मोबाइल-फोन-सक्षम समाधान, इलेक्ट्रॉनिक मनी मॉडल और डिजिटल भुगतान प्लेटफार्मों जैसी नवीन तकनीकों के माध्यम से गरीबों को बुनियादी वित्तीय सेवाओं के वितरण का विस्तार कर सकती हैं। डिजिटल चैनल ग्राहकों और सेवा प्रदाताओं के लिए लागत में भारी कमी ला सकते हैं,

जिससे दूरदराज और गैर-आबादियों के द्वार खुलेंगे। दुनिया भर के वित्तीय नियामकों ने महसूस किया है कि वित्तीय समावेशन के लिए डीएफएस की जबरदस्त भूमिका हो सकती है और डिजिटल वित्तीय सेवाओं के लिए सक्षम वातावरण बनाकर इस क्षमता को अनलॉक करना चाहते हैं। चैनल सेवा प्रदान करते हैं 365 x 24 x 7।

Savings की आवश्यकता क्यों है?

बचत वर्तमान व्यय पर खर्च नहीं की गई आय का हिस्सा है। क्योंकि एक व्यक्ति को नहीं पता कि भविष्य में क्या होगा, अप्रत्याशित घटनाओं या आपात स्थितियों के लिए पैसे बचाने के लिए पैसे बचाए जाने चाहिए। बचत के बिना, अप्रत्याशित घटनाएं बड़े वित्तीय बोझ बन सकती हैं। इसलिए, बचत किसी व्यक्ति या परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षित बनने में मदद करती है।

महंगी वस्तुओं को खरीदने के लिए पैसे भी बचाए जा सकते हैं जो मासिक आय के साथ खरीदना बहुत महंगा है। पैसे बचाने के कुछ महत्वपूर्ण कारणों में प्रमुख खर्चों के लिए आगे की योजना बनाने के व्यावहारिक पहलू के साथ अधिक करना है।

 1 . सुरक्षा और सुरक्षा के लिए

पैसे बचाने के लिए सुरक्षा और सुरक्षा के साथ कुछ महत्वपूर्ण कारण हैं। आपात स्थिति के संदर्भ में, पैसे बचाने के लिए इतना महत्वपूर्ण है। जबकि कोई भी इस संभावना के बारे में सोचना पसंद नहीं करता है कि वे अपनी नौकरी खो देंगे, अक्षम हो जाएंगे, या किसी अन्य प्रकार का विनाशकारी वित्तीय संकट होगा, इस तथ्य का तथ्य यह है कि यह हर समय लोगों के साथ होता है। बहुत कम आपात स्थिति, जैसे कि कार की मरम्मत की आवश्यकता, रास्ते में पैसे बचाने के द्वारा बेहतर तरीके से नियंत्रित की जाती हैं, जैसे कि संकट के दौरान एक साथ पैसे को स्क्रैप करने के लिए।

2 . भविष्य की जरूरतों के लिए

पैसे की बचत आपके बच्चे या बच्चों की शिक्षा के लिए प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। पैसे की बचत जीवन का आनंद लेने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है। डिज़नी वर्ल्ड की यात्रा करना बहुत अधिक सुखद होता है जब आप जानते हैं कि आपने बचत से पैसे के साथ यात्रा के लिए भुगतान किया है, जैसा कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने और आने वाले वर्षों के लिए यात्रा के लिए भुगतान करने के विपरीत है।

3 . बड़े खर्चों के लिए

जीवन में बहुत बड़े खर्च होते हैं। इससे पहले कि “जस्ट मैरिड” कार को धोया जाए, औसत शादीशुदा जोड़े को विदेश यात्रा, वार्षिक छुट्टियां, खाट खरीदना, व्यवसाय / फर्म शुरू करना आदि के सपने आते हैं।

बैंक की आवश्यकता क्यों है?

एक बैंक एक वित्तीय संस्थान है जो उधार लेने और पैसे उधार लेने में शामिल है। बैंक ग्राहकों को वार्षिक ब्याज भुगतान का भुगतान करने के बदले में ग्राहक जमा लेते हैं। बैंक फिर इन जमाओं के बहुमत का उपयोग विभिन्न प्रकार के ऋणों के लिए अन्य ग्राहकों को उधार देने के लिए करता है। बैंक को प्रमुख रूप से इसकी आवश्यकता है। 

  1.  जमा की सुरक्षा
  2.  कार्ड से भुगतान, स्थानांतरण, प्रत्यक्ष डेबिट सुविधाएं
  3.  नकद मशीनों की सुविधा
  4.  वित्तीय मामलों पर सलाह
  5.  अंतरराष्ट्रीय भुगतान ऑनलाइन बैंकिंग करने के लिए तरीके
  6.  बैंक लॉकर की सुविधा
  7.  ग्राहकों को जमा पर ब्याज की पेशकश करें, मुद्रास्फीति के खिलाफ पैसे खोने वाले मूल्य से बचाने में मदद करें।

बैंक के महत्वपूर्ण कार्य

वित्तीय प्रणाली में बैंक मध्यस्थ, या गो-के बीच एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनके तीन मुख्य कार्य हैं:

  1. बैंक वे हैं जहां लोग अपनी बचत को सुरक्षित रूप से जमा कर सकते हैं, जो बैंक तब ब्याज देते हैं। यदि बैंक नहीं होते, तो लोगों को अपनी बचत को स्वयं स्टोर करके रखना होता, जिसमें बड़े जोखिम शामिल होते।
  2. भुगतान प्रणाली के लिए काफी हद तक जिम्मेदार हैं। इलेक्ट्रॉनिक भुगतान अधिक महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं क्योंकि लोग कम नकदी का उपयोग करते हैं। इसका मतलब यह है कि बैंक हर दिन अधिक कार्ड भुगतान, स्थानांतरण, प्रत्यक्ष डेबिट आदि का प्रसंस्करण कर रहे हैं।
  3. लोगों और कंपनियों दोनों को ऋण जारी करते हैं। बैंकों के बिना, घर खरीदने या व्यवसाय शुरू करने के लिए या कंपनियों के लिए sc, cay.yestrpents बनाने के लिए बहुत कठिन टोर लोग होंगे, उदाहरण के लिए।

Digital Financial Services In Hindi ब्लॉग यहाँ समाप्त होता है इसप्रकार हमने जाना की Digital Financial Services क्या होता है और साथ ही बैंक की अव्यश्कता और उपयोग। आशा करता हु की आपको यह मदद करेगा।

Shortcut Keys for MS Powerpoint

Syllabus For O Level 

1 thought on “Digital Financial Services In Hindi”

  1. Pingback: Triple C Online Test in Hindi 50 Question - CCC Online Test

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *